Search
Close this search box.

राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के नए सत्र में प्रवेश प्रारंभ, कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने किया ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया का शुभारंभ…

Share this post

उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय, प्रयागराज के सत्र जुलाई 2023- 24 की ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया का प्रारंभ बुधवार को कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने किया। इस अवसर पर उन्होंने स्पाट पर प्रवेश लेने वाली एमकॉम की छात्रा श्वेता त्रिपाठी तथा बीए की छात्रा दिशा पाल को शुभकामनाएं दी। शिक्षार्थी लंबे समय से विश्वविद्यालय की प्रवेश प्रक्रिया प्रारम्भ होने का इंतजार कर रहे थे..

कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने बताया कि ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया प्रदेश के सभी 12 क्षेत्रीय केंद्रों से सम्बद्ध लगभग 1300 अध्ययन केंद्रों पर प्रारंभ की गई है। प्रोफेसर सिंह ने बताया कि इस बार राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत सभी पाठ्यक्रम तैयार कराए गए हैं। जिनसे विश्वविद्यालय के छात्र लाभान्वित होंगे। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय के सभी स्नातक, परास्नातक सहित महत्वपूर्ण विषयों में प्रवेश प्रक्रिया 31अगस्त 2023 तक संचालित की जाएगी।
प्रोफेसर सिंह ने बताया कि ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए प्रवेश पोर्टल पर आवश्यक सुधार किए गए हैं जिससे प्रवेशार्थी आसानी से सभी प्रविष्टियां पूर्ण कर सकें। विश्वविद्यालय की वेबसाइट को स्टूडेंट फ्रेंडली तथा प्रवेश फॉर्म को त्रुटि रहित बनाने का कार्य किया गया है । प्रवेशार्थियों की भीड़ का असर विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर न पड़े इसके लिए वेबसाइट की क्षमता बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है। इस तरह प्रवेशार्थियों को फॉर्म भरने में किसी प्रकार की असुविधा नहीं होगी। उन्होंने सभी अध्ययन केंद्र समन्वयकों को निर्देशित किया कि शिक्षार्थियों के प्रवेश फार्म को त्वरित गति से सत्यापित करते हुए विश्वविद्यालय भेजें जिससे उनकी पाठ्य सामग्री सही समय पर पहुंचाई जा सके। जिससे शिक्षार्थियों को सेमेस्टर प्रणाली की परीक्षाओं से पूर्व पढ़ाई का उचित अवसर प्रदान होगा। प्रोफेसर सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय के लिए छात्रों का हित सर्वोपरि है। विश्वविद्यालय अपने छात्रों को हर तरह की सुविधा प्रदान करने का प्रयास कर रहा है। विश्वविद्यालय छात्रों को उनके विषय से संबंधित आकाशवाणी तथा यूट्यूब के माध्यम से विद्वानों के लेक्चर मुहैया करा रहा है। जो प्रतियोगी परीक्षाओं में भी काफी उपयोगी सिद्ध हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि अभी हाल ही में विश्वविद्यालय की एक छात्रा आईएएस की परीक्षा में सफल हुई और उसने विश्वविद्यालय की पाठ्य सामग्री की सराहना की।
प्रारम्भ में प्रवेश प्रभारी प्रोफेसर जय प्रकाश यादव एवं प्रोफेसर प्रेम प्रकाश दुबे ने कुलपति प्रोफेसर सिंह का स्वागत किया।
इस अवसर पर प्रोफेसर पी पी दुबे, प्रोफेसर पी के स्टालिन, प्रोफेसर एस कुमार, प्रोफेसर पी के पांडेय, प्रोफेसर जे पी यादव, प्रोफेसर ए के मलिक, डॉ मीरा पाल, डॉ ज्ञान प्रकाश यादव, डॉ दिनेश सिंह, डॉ सतीश चंद्र जैसल, परीक्षा नियंत्रक देवेंद्र प्रताप सिंह एवं प्रवेश विभाग के अन्य कर्मचारी तथा शिक्षक उपस्थित रहे।

 

Leave a Comment

ख़ास ख़बरें

विंध्याचल मंदिर से मुंडन संस्कार कराकर वापस जा रही बुलारो गाड़ी,खजुरी बाजार के पास खड़ी डंपर में जा भिड़ी, 10 लोग घायल

विंध्याचल मंदिर से मुंडन संस्कार कराकर वापस अपने घर तारुन जा रहे थे तभी खजुरी बाजार के पास खड़ी डंपर में टकरा गई…. भीटी अंबेडकर

Read More »

पुलिस आयुक्त, प्रयागराज द्वारा जनपद में VVIP आगमन, भ्रमण एवं जनसभा कार्यक्रम के दृष्टिगत दिए गए आवश्यक दिशा-निर्देश…..

  प्रयागराज मे पुलिस आयुक्त, प्रयागराज द्वारा जनपद में वीवीआईपी आगमन, भ्रमण एवं जनसभा कार्यक्रम के दृष्टिगत रिजर्व पुलिस लाइन सभागार में डी-ब्रीफिंग की गयी…..

Read More »

उत्तर मध्य रेलवे द्वारा,अनियमित यात्रा और स्टेशन परिसर/गाड़ी में गंदगी फ़ैलाने वाले 65 यात्रियों क़ो किया चालान

प्रयागराज से कानपुर सेन्ट्रल के मध्य 05 सुपरफास्ट गाड़ियों, 15483 अलीपुर द्वार-नई दिल्ली सिक्किम महानंदा एक्सप्रेस, 12311 हावड़ा-कोलकाता नेताजी सुपरफास्ट एक्सप्रेस, 12506 आनंद विहार टर्मिनल-कामाख्या

Read More »

ताजातरीन