Search
Close this search box.

imd alert no heatwave snow fall in mountains rains in plains delhi rains bihar up weather । हीटवेव के थपेड़े फिलहाल नहीं, पहाड़ों में बर्फबारी, मैदानी इलाकों में बारिश का अलर्ट, जानिए कैसा रहेगा मौसम?

Share this post

weather forecast- India TV Hindi
Image Source : ANI
पहाड़ो में बारिश बर्फबारी का अलर्ट

Weather Update: एक पश्चिमी विक्षोभ काफी सक्रिय है जिसने इस समय पूरे देश में तापमान को घटाकर मौसम को ठंडा कर दिया है। इससे पहले कुछ शहरों- कोलकाता, अगरतला, इम्फाल, पटना, रांची और शिलॉन्ग सहित पूर्वोत्तर और पूर्वी भारत के कई शहरों में अधिकतम तापमान पिछले सप्ताह अपने उच्चतम तापमान के करीब पहुंच गया था और भीषण गर्मी और लू के थपेड़ों ने जीना मुहाल कर दिया था। फिलहाल एक सप्ताह तक गर्मी को भूल जाइए और सुहावने मौसम का आनंद लीजिए। नवीनतम हीटवेव रिपोर्ट के बारे में दिलचस्प बात यह है कि इंफाल के कुछ स्टेशनों ने अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के करीब दर्ज किया, जो आमतौर पर मैदानी और रेगिस्तान से जुड़ी सीमा है।

ओडिशा-बिहार-यूपी सहित इन राज्यों में अगले पांच दिनों तक होगी बारिश

ओडिशा, बिहार, यूपी, दिल्ली सहित देश के कई राज्यों में अगले कुछ दिनों तक बारिश, ओलावृष्टि और तेज हवा के साथ आंधी-तूफान जारी रहेगा। ओडिशा के कुछ जिलों में आज ओलावृष्टि, तेज सतही हवा और बिजली चमकने के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। यह अगले 4-5 दिनों तक जारी रह सकता है। अगले 5 दिनों में लू की स्थिति की संभावना कम है।

आईएमडी के अनुसार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, जम्मू और कश्मीर और लद्दाख में अलग-अलग स्थानों पर बादलों की आवाजाही जारी है, इन राज्यों में गरज के साथ तेज हवा ओलावृष्टि के साथ तेज बारिश की संभावना है।

इससे पहले मौसम विभाग ने अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई थी। इसने आगे कहा कि देश के अधिकांश हिस्सों में लू की कोई संभावना नहीं होगी। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ अलग-थलग स्थानों में आज ओलावृष्टि की संभावना है। इसी तरह, विदर्भ में आज ओलावृष्टि हो सकती है और 26 और 27 अप्रैल को मराठवाड़ा में भी इसी तरह का मौसम रहने की संभावना है।

पहाड़ों में बारिश और बर्फबारी का अलर्ट जारी

चारधाम समेत पहाड़ी इलाकों में बीते दिनों हुई बर्फबारी के बाद प्रदेशभर का तापमान नीचे आ गया है। मौसम विभाग के अनुसार आज भी पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। आकाशीय बिजली चमकने के साथ तेज बारिश को लेकर पर्वतीय इलाकों में यलो अलर्ट जारी किया गया है। उच्च हिमालय क्षेत्र में बारि-बर्फबारी से लैंडस्लाइड की चेतावनी दी गई है।  मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए गोमुख क्षेत्र में ट्रैकिंग तीन दिन के लिए लिए रोक लगा दी गई है।

गंगोत्री नेशनल पार्क के उपनिदेशक आरएन पांडेय ने कहा है कि लैंडस्लाइड की चेतावनी को देखते हुए 27 अप्रैल तक गोमुख क्षेत्र में आम लोगों की ट्रैकिंग पर रोक लगाई है।  पर्वतारोही और प्रशिक्षित ट्रैकरों के लिए रोक नहीं लगाई गई है। उन्हें जाने की अनुमति दी जाएगी।

कल से फिर बदलेगा मौसम 

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक बुधवार से एक नया पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालयी इलाकों में दस्तक देने वाला है, जिससे मौसम में एक बार फिर बदलाव दिखेगा। इसकी वजह से दिल्ली-एनसीआर में तेज हवा के साथ हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले सात दिन तक देश के किसी भी हिस्से में लू चलने की संभावना नहीं है। सामान्य से 45 प्रतिशत ज्यादा बारिश के कारण देश के कई राज्यों में अधिकतम तापमान लगातार सामान्य से नीचे चल रहा है, जिससे मौसम सुहावना बना हुआ है। 

दिल्ली सहित पूरे देश में कहीं नहीं चलेगी लू

सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। वहीं न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से चार डिग्री कम है। अप्रैल में आगे भी अब तापमान 40 डिग्री से नीचे ही रहने के आसार हैं। पहाड़ से लेकर मैदान तक बादल मंडरा रहे हैं और हल्की हवाओं के बीच कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी हो रही है।

ये भी पढ़ें:

पाकिस्तान के स्वात CTD में हुए भयंकर विस्फोट में अबतक 13 लोगों की मौत, 50 से ज्यादा घायल

अदालत में लंबित मामलों के बारे में इंटरव्यू देने का किसी जज को अधिकार नहीं, सुप्रीम कोर्ट ने दी सख्त हिदायत, रिपोर्ट भी मांगी

Latest India News

Source link

Leave a Comment

ख़ास ख़बरें

जौनपुर के पूर्व सांसद धनंजय सिंह की धर्मपत्नी श्री कला ने गृह मंत्री अमित शाह से की मुलाकात

पूर्व सांसद धनंजय सिंह की पत्नी श्री कला ने गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। श्री कला ने भारतीय जनता पार्टी ज्वाइन कर लिया

Read More »

लखनऊ मे पूर्व सीएम अखिलेश यादव और दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने एकसाथ मिलकर की प्रेस कॉन्फ्रेंस

  लखनऊ मे  दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लखनऊ में समाजवादी पार्टी के कार्यालय में पूर्व मुख्यमंत्री सपा मुखिया अखिलेश यादव के साथ प्रेस

Read More »

जनसत्ता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजा भइया ने महामंडलेश्वर संतोष दास से लिया आशीर्वाद

चित्रकूट मे गुरुवार को प्रवास के दूसरे दिन जनसत्ता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजा भइया ने अपने सुपुत्रों संग प्रातः काल में चित्रकूट पधारे प्रसिद्ध

Read More »

ताजातरीन