Search
Close this search box.

Operation Kaveri Evacuation of Indians stranded in Sudan continues, Air Force aircraft reached Jeddah with passengers

Share this post

ऑपरेशन कावेरी के तहत भारतीयों को सूडान से निकाला जा रहा है- India TV Hindi
Image Source : एएनआई
ऑपरेशन कावेरी के तहत भारतीयों को सूडान से निकाला जा रहा है

नई दिल्ली:  सूडान में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए ऑपरेशन कावेरी है। सबसे पहले सूडान से 121 भारतीयों को लेकर वायुसेना का सी-130 विमान सऊदी अरब के जेद्दा में लैंड हुआ। इसकी जानकारी खुद विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने ट्वीट करके दी है। उन्होंने विमान के लैंड करने का वीडियो ट्वीट किया है। ताजा जानकारी मिलने तक कुल तीन विमान जेद्दा में लैंड कर चुके हैं। दूसरे  विमान से 135 यात्रियों को और तीसरे विमान से भी 135 यात्रियों को जेद्दा लाया गया है।  जेद्दा से इन लोगों देश वापस लाया जाएगा। इसके साथ ही समुद्री मार्ग से भी सूडान में फंसे भारतीयों को निकाला जा रहा है।

278 नागरिकों के जत्थे को आईएनएस सुमेधा से निकाला गया

इससे पहले मंगलवार हिंसाग्रस्त सूडान से अपने 278 नागरिकों के पहले जत्थे को नौसेना के जहाज आईएनएस सुमेधा के जरिये निकाल लिया और वहां फंसे शेष भारतीयों के लिए जरूरी राहत सामग्री पहुंचायी। भारतीय नौसेना का दूसरा जहाज आईएनएस तेग भारतीयों को सूडान से निकालने के मिशन ‘ऑपरेशन कावेरी’ के तहत सूडान के पोर्ट पर पहुंचा।  सूडान में करीब 3000 से ज्यादा भारतीयों को निकालने के लिए अभियान शुरू किया गया है।  विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन निकासी अभियान पर नजर रखने के लिए जेद्दा पहुंच गए  हैं।

सोमवार को शुरू हुआ ऑपरेशन कावेरी

गौरतलब है कि भारत ने हिंसाग्रस्त सूडान से अपने नागरिकों को निकालने के लिए सोमवार को ‘‘ऑपरेशन कावेरी’’ शुरू किया। सूडान में सेना और अर्द्धसैनिक समूह के बीच सत्ता हासिल करने के लिए भीषण संघर्ष जारी है। इस भीषण लड़ाई में पिछले 12 दिनों से जारी भीषण लड़ाई में 400 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। वहीं, सूडान में दोनों पक्षों के 72 घंटे के संघर्ष विराम पर सहमत होने के बाद भारत ने वहां फंसे अपने नागरिकों को बाहर निकालने के प्रयास तेज कर दिये हैं। विदेश राज्य मंत्री मुरलीधरन ने निकासी अभियान के बारे में कहा कि सूडान के बंदरगाह और जेद्दा में जरूरी आधारभूत ढांचा तैयार किया गया है। 

वायुसेना और नौसेना की मदद से भारतीयों को निकाला जा रहा है

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को कहा था कि सूडान में फंसे हमारे नागरिकों को वापस लाने के लिए ऑपरेशन कावेरी शुरू हो गया है। भारतीय जहाज और विमान भारतीयों को स्वदेश लाने के लिये तैयार हैं। इस काम में वायुसेना और नौसेना की मदद ली जा रही है। पिछले हफ्ते एक उच्च स्तरीय बैठक में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सूडान से 3000 से अधिक भारतीयों को सुरक्षित रूप से निकालने की आकस्मिक योजनाओं की तैयारी के निर्देश दिये थे।

इनपुट-एजेंसी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Source link

Leave a Comment

ख़ास ख़बरें

विंध्याचल मंदिर से मुंडन संस्कार कराकर वापस जा रही बुलारो गाड़ी,खजुरी बाजार के पास खड़ी डंपर में जा भिड़ी, 10 लोग घायल

विंध्याचल मंदिर से मुंडन संस्कार कराकर वापस अपने घर तारुन जा रहे थे तभी खजुरी बाजार के पास खड़ी डंपर में टकरा गई…. भीटी अंबेडकर

Read More »

पुलिस आयुक्त, प्रयागराज द्वारा जनपद में VVIP आगमन, भ्रमण एवं जनसभा कार्यक्रम के दृष्टिगत दिए गए आवश्यक दिशा-निर्देश…..

  प्रयागराज मे पुलिस आयुक्त, प्रयागराज द्वारा जनपद में वीवीआईपी आगमन, भ्रमण एवं जनसभा कार्यक्रम के दृष्टिगत रिजर्व पुलिस लाइन सभागार में डी-ब्रीफिंग की गयी…..

Read More »

उत्तर मध्य रेलवे द्वारा,अनियमित यात्रा और स्टेशन परिसर/गाड़ी में गंदगी फ़ैलाने वाले 65 यात्रियों क़ो किया चालान

प्रयागराज से कानपुर सेन्ट्रल के मध्य 05 सुपरफास्ट गाड़ियों, 15483 अलीपुर द्वार-नई दिल्ली सिक्किम महानंदा एक्सप्रेस, 12311 हावड़ा-कोलकाता नेताजी सुपरफास्ट एक्सप्रेस, 12506 आनंद विहार टर्मिनल-कामाख्या

Read More »

ताजातरीन