Search
Close this search box.

delhi mcd mayor Election today aap shelly oberoi vs bjp shikha rai – दिल्ली में महापौर पद के लिए चुनाव आज, AAP की शैली ओबेरॉय या BJP की शिखा राय, कौन बनेगा नया मेयर

Share this post

दिल्ली मेयर पद के लिए AAP की शैली ओबेरॉय बनाम BJP की शिखा राय होगा मुकाबला- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO
दिल्ली मेयर पद के लिए AAP की शैली ओबेरॉय (दांए) बनाम BJP की शिखा राय (बांए) होगा मुकाबला

दिल्ली में महापौर (Delhi Mayor) पद के लिए आज चुनाव होना है। इसमें सीधा मुकाबला आम आदमी पार्टी (AAP) की शैली ओबेरॉय (Shelly Oberoi) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) की नेता शिखा राय (Shikha Rai) के बीच होगा। दिल्ली नगर निगम (MCD) में AAP सत्तारूढ़ है। अधिकारियों ने बताया था कि 26 अप्रैल को होने वाले महापौर चुनाव के लिए दो उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किये थे, जिनमें मौजूदा महापौर शैली ओबेरॉय और भाजपा की शिखा राय हैं। शैली ओबेरॉय 22 फरवरी को दिल्ली की महापौर चुनी गयी थीं। उन्होंने भाजपा की रेखा गुप्ता को 34 मतों के अंतर से हराया था। शैली को 150 वोट मिले थे, जबकि रेखा को कुल 266 वोट में से 116 वोट मिले थे। 

पहले साल में मेयर का पद महिलाओं के लिए

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में महापौर पद के लिए बारी-बारी से एक-एक साल के पांच कार्यकाल के लिए चुनाव होता है। पहले साल में मेयर का पद महिलाओं, जबकि तीसरे वर्ष में आरक्षित श्रेणी के लिये होता है। अन्य तीन वर्षों (दूसरे, चौथे और पांचवें) में यह पद अनारक्षित श्रेणी के लिए होता है। आधिकारिक सूत्रों ने 3 अप्रैल को कहा था कि नये महापौर के चुनाव तक ओबेरॉय पद पर बनी रहेंगी। दिल्ली नगर निगम, जो दुनिया की सबसे बड़े नागरिक निकायों में से एक है, पिछले साल मई में केंद्र सरकार द्वारा प्रशासनिक दक्षता और वित्तीय अनुशासन लाने के लिए एकीकृत किया गया था।

हंगामे, हिंसा के बीच चुने गए थे AAP के मेयर और डिप्टी मेयर
MCD चुनाव पिछले साल दिसंबर में हुए थे जिसमें AAP कुल 250 में से 134 वार्डों के साथ विजेता बनकर उभरी थी। इसके बाद महापौर और उप महापौर का चुनाव करने के लिए जनवरी में सदन बुलाया गया, लेकिन इस दौरान सदन में हिंसा और हंगामे और राजनीतिक मतभेदों के कारण इस चुनाव को तीन बार स्थगित करना पड़ा। इस सबके बाद आखिरकार 22 फरवरी को चुनाव हुए जिसमें AAP के उम्मीदवारों ने दोनों पदों पर जीत हासिल की थी। हालांकि, AAP के मेयर और डिप्टी मेयर के कार्यकाल 31 मार्च को समाप्त हो गए। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि दिल्ली नगर निगम अधिनियम, 1957 में वित्तीय वर्ष की शुरुआत में अप्रैल में महापौर पद के लिए नए सिरे से चुनाव कराने का प्रावधान है।

शैली ओबेरॉय बनाम शिखा राय होगा मुकाबला
आज होने वाले चुनाव में, ग्रेटर कैलाश (जीके) से भाजपा पार्षद शिखा राय से आम आदमी पार्टी की मौजूदा महापौर शैली ओबेरॉय का सामना होगा। इसी तरह, पूर्वी दिल्ली के सोनिया विहार वार्ड से AAP के मौजूदा डिप्टी मेयर आले मोहम्मद इकबाल का बीजेपी के सोनी पांडेय से मुकाबला होगा। सोमवार को दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने बुधवार को सत्र की अध्यक्षता करने के लिए सदन के वरिष्ठतम पार्षद और AAP नेता मुकेश गोयल के नाम पर मुहर लगाई थी। नगर निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, कार्यवाही शुरू होने और सामान्य कॉल-इन किए जाने तक सभी उम्मीदवार चुनाव से अपना नाम वापस ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें-

भारत में रोजगार के नए मौके बढ़े, सालाना आधार पर सात फीसदी का आया उछाल

WhatsApp ने किया बड़ा बदलाव, अब एक साथ 4 फोन में चला सकेंगे एक ही व्हाट्सएप अकाउंट
 

Source link

Leave a Comment

ख़ास ख़बरें

विंध्याचल मंदिर से मुंडन संस्कार कराकर वापस जा रही बुलारो गाड़ी,खजुरी बाजार के पास खड़ी डंपर में जा भिड़ी, 10 लोग घायल

विंध्याचल मंदिर से मुंडन संस्कार कराकर वापस अपने घर तारुन जा रहे थे तभी खजुरी बाजार के पास खड़ी डंपर में टकरा गई…. भीटी अंबेडकर

Read More »

पुलिस आयुक्त, प्रयागराज द्वारा जनपद में VVIP आगमन, भ्रमण एवं जनसभा कार्यक्रम के दृष्टिगत दिए गए आवश्यक दिशा-निर्देश…..

  प्रयागराज मे पुलिस आयुक्त, प्रयागराज द्वारा जनपद में वीवीआईपी आगमन, भ्रमण एवं जनसभा कार्यक्रम के दृष्टिगत रिजर्व पुलिस लाइन सभागार में डी-ब्रीफिंग की गयी…..

Read More »

उत्तर मध्य रेलवे द्वारा,अनियमित यात्रा और स्टेशन परिसर/गाड़ी में गंदगी फ़ैलाने वाले 65 यात्रियों क़ो किया चालान

प्रयागराज से कानपुर सेन्ट्रल के मध्य 05 सुपरफास्ट गाड़ियों, 15483 अलीपुर द्वार-नई दिल्ली सिक्किम महानंदा एक्सप्रेस, 12311 हावड़ा-कोलकाता नेताजी सुपरफास्ट एक्सप्रेस, 12506 आनंद विहार टर्मिनल-कामाख्या

Read More »

ताजातरीन