Search
Close this search box.

Damoh News: दमोह में आज भी मौजूद है अंग्रेजों के जमाने का चर्च, जानें इतिहास  

Share this post


रिपोर्ट- अर्पित बड़कुल

दमोह. दमोह जिले की धरा को विरासतों की धरोहर माना जाता है, जहां सैकड़ों साल पुराने किले और इमारतें आज भी मौजूद हैं. हम आज आपको ऐसी इमारत से रूबरू कराने जा रहे हैं, जो करीब 150 साल पुरानी है. इसे अंग्रेजों के जमाने की इमारत कहा जा है. जिला मुख्यालय के पुराने डाकघर के पास एक गिरजाघर है, जिसे अंग्रेजी हुकूमत के दौरान बनाई गई चर्च बताया जा रहा है.

30 फीट है चर्च की ऊंचाई

इस गिरजाघर को प्रार्थना घर के नाम से भी जाना जाता है. इसकी ऊंचाई तकरीबन 30 फीट है और यह करीब 2400 वर्ग फीट क्षेत्रफल में फैला हुआ है. यह प्रार्थना घर दमोह की चर्चित इमारतों में से एक है, जो कि मध्यप्रदेश पुरातत्व अभिलेखागार और संग्रहालय विभाग की ओर से चार संरक्षित स्मारकों की श्रेणी में संरक्षित है.

रोमन कैथोलिक को मानने वाले ईसाई अनुयायी करते थे प्रार्थना

जब भारत में ब्रिटिश साम्राज्य तेजी से अपने पैर पसार रहा था. तभी ईसाई धर्म को मानने वाले लोगों ने चर्च का निर्माण करना शुरू कर दिया था. अंग्रेजी हुकूमत की समाप्ति के बाद यही प्रार्थना घर गिरजाघर कहलाने लगे. इस पूरे मामले में पुरातत्व अभिलेखागार अधिकारी सुरेंद्र चौरसिया ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि दमोह जिले के पुराने डाकघर के पास जो भवन है वह प्रार्थना घर के नाम से जाना जाता है. इस चर्च के बारे में जो इतिहास बताया जाता है उसके मुताबिक, उस समय दो चर्च रोमन और कैथोलिक हुआ करते थे. यहां अंग्रेज प्रार्थना करने आया करते थे.

Tags: Damoh News, Latest hindi news, Mp news

Source link

Leave a Comment

ख़ास ख़बरें

विंध्याचल मंदिर से मुंडन संस्कार कराकर वापस जा रही बुलारो गाड़ी,खजुरी बाजार के पास खड़ी डंपर में जा भिड़ी, 10 लोग घायल

विंध्याचल मंदिर से मुंडन संस्कार कराकर वापस अपने घर तारुन जा रहे थे तभी खजुरी बाजार के पास खड़ी डंपर में टकरा गई…. भीटी अंबेडकर

Read More »

पुलिस आयुक्त, प्रयागराज द्वारा जनपद में VVIP आगमन, भ्रमण एवं जनसभा कार्यक्रम के दृष्टिगत दिए गए आवश्यक दिशा-निर्देश…..

  प्रयागराज मे पुलिस आयुक्त, प्रयागराज द्वारा जनपद में वीवीआईपी आगमन, भ्रमण एवं जनसभा कार्यक्रम के दृष्टिगत रिजर्व पुलिस लाइन सभागार में डी-ब्रीफिंग की गयी…..

Read More »

उत्तर मध्य रेलवे द्वारा,अनियमित यात्रा और स्टेशन परिसर/गाड़ी में गंदगी फ़ैलाने वाले 65 यात्रियों क़ो किया चालान

प्रयागराज से कानपुर सेन्ट्रल के मध्य 05 सुपरफास्ट गाड़ियों, 15483 अलीपुर द्वार-नई दिल्ली सिक्किम महानंदा एक्सप्रेस, 12311 हावड़ा-कोलकाता नेताजी सुपरफास्ट एक्सप्रेस, 12506 आनंद विहार टर्मिनल-कामाख्या

Read More »

ताजातरीन