Search
Close this search box.

बालों के लिए विटामिन डी से भरपूर मछली खाने के फायदे | Vitamin D in Fish for Hair Problems in Hindi

Share this post

fish_for_hair_care- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK
fish_for_hair_care

बालों के लिए विटामिन डी से भरपूर मछली: विटामिन डी से भरपूर मछली (fish benefits for hair in hindi), सेहत के लिहाज से कई प्रकार से फायदेमंद है। मछली में ओमेगा-3 होता है जो कि बालों के लिए बहुत जरूरी है। इसके अलावा मछली में बायोटिन भी होता है जो कि बालों के लिए बेहद जरूरी तत्व है। पर उससे अलावा भी बालों के लिए मछली खाने के कई फायदेमंद है। आइए, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

बालों के लिए विटामिन डी से भरपूर मछली खाने के फायदे-Vitamin d in fish benefits for hair in hindi

1. मछली का विटामिन डी बालों को झड़ने से रोकता है

विटामिन डी (Vitamin d for hair) बालों के रोम को बढ़ने के लिए उत्तेजित करता है और इसलिए जब शरीर पर्याप्त नहीं होता है, तो हमारे बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। विटामिन डी की कमी को एलोपेसिया यानी आप गंजेपन के भी शिकार हो सकते हैं। इसलिए अगर आप बालों को झड़ने से रोकना चाहते हैं तो विटामिन डी से भरपूर मछली खाएं। 

शरीर में जमा चर्बी को पिघला देगा इस फल का सिरका, वेट लॉस में तेजी से करता है काम

2. मछली का ओमगा-3 बालों की ग्रोथ बढ़ाता है

बालों के रोम और त्वचा को, बढ़ने के लिए प्रोटीन और पोषक तत्वों की जरुरत होती है। ऐसे में मछली में पाए जाने वाला ओमेगा-3 बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद कर सकता है। ये आपके बालों की जड़ों से पोषण देता है और इसमें ऑयल मॉलिक्यूल को लॉक करता है। इससे बाल बढ़ते हैं और शाइनी नजर आते हैं।

grey_hair

Image Source : FREEPIK

grey_hair

 

फटे हुए दूध का क्या करें? जानें गर्मियों की इस आम समस्या का क्रिएटिव उपाय

3. काले बालों के लिए मछली

मछली ओमेगा-3 और ओमेगा-6 सप्लीमेंट से भरपूर है जो कि बालों में कोलेजन बूस्ट करने का काम करता है। ये बालों की रंगत बढ़ाने के साथ इन्हें असमय सफेद होने से बचाता है। साथ ही मछली खाना बालों में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है जिससे आपके बालों की रंगत बनी रहती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Source link

Leave a Comment

ख़ास ख़बरें

विंध्याचल मंदिर से मुंडन संस्कार कराकर वापस जा रही बुलारो गाड़ी,खजुरी बाजार के पास खड़ी डंपर में जा भिड़ी, 10 लोग घायल

विंध्याचल मंदिर से मुंडन संस्कार कराकर वापस अपने घर तारुन जा रहे थे तभी खजुरी बाजार के पास खड़ी डंपर में टकरा गई…. भीटी अंबेडकर

Read More »

पुलिस आयुक्त, प्रयागराज द्वारा जनपद में VVIP आगमन, भ्रमण एवं जनसभा कार्यक्रम के दृष्टिगत दिए गए आवश्यक दिशा-निर्देश…..

  प्रयागराज मे पुलिस आयुक्त, प्रयागराज द्वारा जनपद में वीवीआईपी आगमन, भ्रमण एवं जनसभा कार्यक्रम के दृष्टिगत रिजर्व पुलिस लाइन सभागार में डी-ब्रीफिंग की गयी…..

Read More »

उत्तर मध्य रेलवे द्वारा,अनियमित यात्रा और स्टेशन परिसर/गाड़ी में गंदगी फ़ैलाने वाले 65 यात्रियों क़ो किया चालान

प्रयागराज से कानपुर सेन्ट्रल के मध्य 05 सुपरफास्ट गाड़ियों, 15483 अलीपुर द्वार-नई दिल्ली सिक्किम महानंदा एक्सप्रेस, 12311 हावड़ा-कोलकाता नेताजी सुपरफास्ट एक्सप्रेस, 12506 आनंद विहार टर्मिनल-कामाख्या

Read More »

ताजातरीन