Search
Close this search box.

सऊदी अरब-ईरान का झगड़ा सुलझाकर चौधरी बन रहा था चीन, इजराइल ने बताई औकात…..!

Share this post

Saudi Arabia and Iran, Israel and Palestine, Israel Palestine China, China Israel News- India TV Hindi
Image Source : FILE
चीन के विदेश मंत्री छिन गांग और इजराइल के विदेश मंत्री एली कोहेन।

बीजिंग: कुछ दिन पहले ईरान और सऊदी अरब के बीच मध्यस्थता कराकर पूरी दुनिया को चौंका देने वाले चीन ने 2 और देशों का झगड़ा सुलझाने की पेशकश की है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन के विदेश मंत्री छिन गांग ने इजराइल और फिलीस्तीन के विदेश मंत्रियों से कहा है कि उनका देश दोनों देशों के बीच शांति वार्ता को पटरी पर लाने में मदद करने के लिए तैयार है। हालांकि इजराइल की तरफ से कुछ ऐसी प्रतिक्रिया आई जिससे पता चलता है कि उसे चीन की पेशकश कुछ खास पसंद नहीं आई है।

चीन के विदेश मंत्री ने दोनों नेताओं को किया फोन


सोमवार को जारी एक बयान में चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि गांग ने दोनों नेताओं को सोमवार को अलग-अलग फोन किया था और दोनों के बीच बढ़ते तनाव पर चीन की चिंताओं के बारे में बताया, और शांति वार्ता शुरू करने में मदद की बात कही। बता दें कि पिछले महीने सऊदी अरब और ईरान ने चीन में राजनयिक संबंधों को बहाल करने के लिए एक समझौता किया। इन दोनों देशों के संबंध 2016 में टूट गए थे। दोनों देशों की संबंध बहाली के बाद चीन ने मध्य पूर्व में भी एक कूटनीतिक खिलाड़ी के रूप में अपनी धाक जमाने की कोशिश की थी।

गांग ने सऊदी अरब और ईरान की दी मिसाल

फोन पर हुई बातचीत के बारे में एक बयान में कहा गया कि छिन ने इजराइल की विदेश मंत्री एली कोहेन के साथ अपनी बातचीत में जोर देकर कहा कि सऊदी अरब और ईरान ने बातचीत के जरिए मतभेदों को दूर करने का एक अच्छी मिसाल पेस की है। उन्होंने कोहेन से कहा कि बीजिंग का मानना है कि इजराइल और फिलीस्तीन को फिर से बातचीत शुरू करनी चाहिए, और इसमें उनकी तरफ से पूरी मदद की जाएगी। बता दें कि कई सालों से चल रहे संघर्ष को समाप्त करने के लिए इजराइल और फिलीस्तीनियों ने कोई ठोस शांति वार्ता नहीं की है।

इजराइल ने अपने बयान में कोई जिक्र ही नहीं किया

चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि कोहेन ने तनाव कम करने के लिए अपने देश की प्रतिबद्धता व्यक्त की, लेकिन कहा कि समस्या को कम समय में हल करना मुश्किल है। इजराइल के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि छिन और कोहेन ने ‘रमजान के अंतिम दिनों में टेंपल माउंट पर शांति बनाए रखने के महत्व’ पर चर्चा की, लेकिन फिलीस्तीनियों के साथ शांति वार्ता का कोई जिक्र नहीं किया। मंगलवार को चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने दोनों नेताओं से छिन के संपर्क की पुष्टि की।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Source link

Leave a Comment

ख़ास ख़बरें

विंध्याचल मंदिर से मुंडन संस्कार कराकर वापस जा रही बुलारो गाड़ी,खजुरी बाजार के पास खड़ी डंपर में जा भिड़ी, 10 लोग घायल

विंध्याचल मंदिर से मुंडन संस्कार कराकर वापस अपने घर तारुन जा रहे थे तभी खजुरी बाजार के पास खड़ी डंपर में टकरा गई…. भीटी अंबेडकर

Read More »

पुलिस आयुक्त, प्रयागराज द्वारा जनपद में VVIP आगमन, भ्रमण एवं जनसभा कार्यक्रम के दृष्टिगत दिए गए आवश्यक दिशा-निर्देश…..

  प्रयागराज मे पुलिस आयुक्त, प्रयागराज द्वारा जनपद में वीवीआईपी आगमन, भ्रमण एवं जनसभा कार्यक्रम के दृष्टिगत रिजर्व पुलिस लाइन सभागार में डी-ब्रीफिंग की गयी…..

Read More »

उत्तर मध्य रेलवे द्वारा,अनियमित यात्रा और स्टेशन परिसर/गाड़ी में गंदगी फ़ैलाने वाले 65 यात्रियों क़ो किया चालान

प्रयागराज से कानपुर सेन्ट्रल के मध्य 05 सुपरफास्ट गाड़ियों, 15483 अलीपुर द्वार-नई दिल्ली सिक्किम महानंदा एक्सप्रेस, 12311 हावड़ा-कोलकाता नेताजी सुपरफास्ट एक्सप्रेस, 12506 आनंद विहार टर्मिनल-कामाख्या

Read More »

ताजातरीन